आपका लक्ष्य क्या है? अपना लक्ष्य हासिल करो।? क्या तुम खुश हो

***

एक पल के लिए सोचो। तुम वहां पर कब से हो। कमाई। आपका लक्ष्य क्या है? अपना लक्ष्य हासिल करो।? क्या तुम खुश हो बचत के कुछ तरीके आजमाएं।

24 घंटे का प्रावधान


करोड़पति 24 घंटे के नियम के अधीन हैं। हो सकता है कि कोई महंगा सामान खरीदते समय उन्हें दूसरा विचार न आए। लेकिन, इस पर निर्णय लेने के लिए कम से कम एक दिन पहले सोच लें। अचानक कुछ ख़रीदना बहुत भावनात्मक हो सकता है। उसके बाद यह अनावश्यक लगता है। जब आपको किसी वस्तु पर बहुत अधिक खर्च करना पड़े, तो पूछें कि क्या यह आवश्यक है या अच्छी तरह से आवश्यक है।


पैसे का उपयोग करना। (सभी नकद आहार)




कैशलेस आपके वॉलेट के लिए अच्छा है। शायद। लेकिन यह आपके क्रेडिट कार्ड बिलों के लिए सही नहीं है। रणनीतिक रूप से खर्च करने वाले.. कार्ड से ज्यादा कैश का इस्तेमाल करते हैं। नकद का उपयोग विशेष रूप से छोटी खरीदारी के लिए किया जाता है। अमीर लोग जितना हो सके कर्ज से दूर रहने की आदत के साथ जीते हैं। तो अब से आप दैनिक जरूरतों के लिए नकद भुगतान करना शुरू कर दें।


एक बजट निर्धारित करें और उस पर टिके रहें।




यह थोड़ा शर्मनाक है। लेकिन, जिस दिन आपको भुगतान किया जाएगा .. बजट निर्धारित करने और उस पर टिके रहने से आपका बहुत सारा पैसा बच जाएगा। आय-व्यय के विवरण का ईमानदारी से अनुमान लगाएं। अपने व्यक्तिगत खर्चों की सीमा निर्धारित करें। वित्तीय विशेषज्ञ इसे 50/30/20 बजट पद्धति कहते हैं। बचत पर 20%, सामान्य आवश्यकताओं पर 50% और पसंदीदा पर 30% खर्च करें।


पहले बिल, बाकी सब के बाद..


पैसे के लेन-देन में निश्चित लागतों को समझना महत्वपूर्ण है। वेतन के पहले दिन इस तरह के खर्चों का भुगतान करने से आपको यह स्पष्ट हो जाता है कि बाकी पैसे का क्या करना है। यह नियम बिना खर्च किए दिन या सप्ताहांत बिताना आसान बनाता है। एक सीमा लगाओ। बिना पैसे खर्च किए कुछ दिन या सप्ताहांत बिताएं। जब तक अति आवश्यक न हो तब तक खर्च न करें।

कर्ज को खत्म करें



यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो ब्याज भुगतान पर ध्यान दें। अन्यथा उनका आप पर विपरीत प्रभाव पड़ने की संभावना है। अपने कर्ज का भुगतान नियमित रूप से करें। कोई और अधिक क्रेडिट कार्ड बिल या ऋण नहीं। जब तक आपके पास विलासिता का आनंद लेने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है .. आपके पास जितना है उससे कम जिएं।

महसूस करने के लिए खर्च करें अमीर लोग निश्चित रूप से हमसे अलग सोचते हैं।



वे महसूस करने के लिए अधिक खर्च करते हैं। अनुभवों में बंजी जंपिंग, रिवर राफ्टिंग और पतंग सर्फिंग शामिल हैं। ये यादें बाजार में एक नया गैजेट खरीदने से कहीं ज्यादा मूल्यवान हैं।

घर पर खाना

घर पर खाना बनाना और खाना आपके पैसे के प्रबंधन का एक और प्रभावी तरीका है । आप घर पर जो खाना बनाते हैं उसकी कीमत किसी रेस्टोरेंट में खाने से कम होती है। इसके अलावा, व्यंजन में उपयोग की जाने वाली सामग्री को ताजा और स्वस्थ रखा जा सकता है । इसलिए जंक फूड को जितना हो सके दूर रखें, जब भी संभव हो घर का बना हेल्दी खाना ही खाएं। यह आपकी जेब और सेहत के लिए अच्छा है।

आपका वित्तीय विकास हमारा आकांक्षात्मक सर्वेक्षण है

 

No comments:
Write comments